व्यायाम और फिटनेस - Exercise and Fitness

September 11, 2021, 8:32 am, By Pooja

post image

व्यायाम और फिटनेस - Exercise and Fitness in Hindi

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और तनाव आज कल लोगों के बिगड़ते स्वास्थ्य का सबसे बड़ा कारण है। ऐसे में सबसे जरूरी ये है आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करें। साथ ही खुद को एक्टिव रखें। शरीर और मन से एक्टिव रहने के लिए जरूरी है कि हम नियमित रूप से व्यायाम करें और खुद को अंदर से फिट रखें। हर दिन नियमित रूप से व्यायाम करना (everyday exercise benefits),शरीर के हर अंग को स्वस्थ रखता है। एक्सरसाइज करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर (exercise for good blood circulation) रहता है। इसके अलावा ये  व्यायाम भूख को नियंत्रित करने (how to control hunger for weight loss), मनोदशा को बढ़ावा देने और नींद में सुधार करने में मदद (exercise for good sleep)करता है। लंबी अवधि में, यह हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह, मनोभ्रंश, अवसाद और कैंसर के जोखिम को कम करता है। इसे देखते हुए रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (Centers for Disease Control and Prevention) अलग-अलग उम्र के लोगों के लिए अलग-अलग एक्सरसाइज का सुझाव देता है।

वयस्कों के लिए एक्सरसाइज -Exercise for adults 

हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट की मध्यम एरोबिक व्यायाम (aerobic exercise) करें,  जैसे तेज चलना या 75 मिनट का कठोर व्यायाम (brisk walking aerobic exercise)आदि करें । प्रत्येक सत्र में कम से कम 10 मिनट तक व्यायाम को छोटे सत्रों में करें।

सप्ताह में कम से कम दो दिन करें स्ट्रेंथ-ट्रेनिंग -Strength training exercises

सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों जैसे कि पैरों, कूल्हों, पीठ, पेट, छाती, कंधों और बाजुओं को मजबूत बनाने के लिए स्ट्रेंथ-ट्रेनिंग (Strength training)करें। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग में वेट लिफ्टिंग (weightlifting benefits) शामिल हो सकती है, रेसिस्टेंस बैंड्स (resistance bands benefits)का इस्तेमाल किया जा सकता है या पुश-अप्स और सिट-अप्स (push ups and sit-ups benefits)जैसी एक्सरसाइज भी की जा सकती हैं, जिसमें आपके शरीर का वजन रेजिस्टेंस को कम करता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए-Exercise in pregnancy

अधिकांश गर्भवती महिलाओं के लिए एरोबिक व्यायाम (aerobic exercise in pregnancy)के दिशानिर्देश सुरक्षित माने जाते हैं। सीडीसी महिलाओं के स्ट्रेंथ ट्रेनिंग (exercises to avoid during pregnancy) के लिए कोई सिफारिश नहीं करता है। साथ ही अपने डॉक्टर के साथ अपनी व्यायाम योजना की समीक्षा करें।

बच्चों के लिए-exercise for children at home

बच्चों को दिन में कम से कम 60 मिनट की शारीरिक गतिविधि, जिनमें से अधिकांश को एरोबिक व्यायाम हो उन्हें करना चाहिए। साथ ही बच्चों को कम से कम तीन दिन व्यायाम और शक्ति प्रशिक्षण, जैसे पुश-अप या जिमनास्टिक करना चाहिए।

एक्सरसाइज के फायदे -Benefits of daily exercise in hindi

1. व्यायाम वजन को नियंत्रित करता है -Exercise for Weight loss in hindi

2. हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है-  Exercise for High BP in Hindi

3. दिल को स्वस्थ रखता है- Exercise for healthy heart in hindi

4.स्ट्रेस कम करता है-Exercise for stress relief

5. व्यायाम बेहतर नींद को बढ़ावा देता है- Exercises for sleep

6. अच्छे पाचन तंत्र के लिए एक्सरसाइज exercise for digestion

रोजाना करें ये 10 एक्सरसाइज -10 Daily Exercise

1.पुश अप्स के फायदे (Pushups)

2. पुल अप्स (Pull-Up Exercise)

3. लंजेस Exercise (Lunges exercise)

4.स्क्वॉट (Squat exercise)

5. प्लैंक्स (Plank exercise)

6.ब्रिज एक्सरसाइज (Bridge exercise)

7. सुपरमैन एक्सरसाइज (Superman exercise)

8.कॉल्फ रेसेस (Calf Raises)

9.स्किपिंग और जंपिंग जैक्स (Skipping rope and jumping jacks)

10.मांउटन क्लाइंबर्स (Mountain climbing exercise)

11. रनिंग (Running)

इस तरह से व्यायाम और फिटनेस (Exercise and Fitness in Hindi) की इस कैटेगरी में आप स्वास्थ्य से जुड़ी विभिन्न परेशानियों के लिए व्यायामों के बारे में जानेंगे, साथ ही आप एक्सपर्ट से एक्सरसाइज करने के तरीके और अलग-अलग वर्कआउट के फायदों को भी जान सकते हैं। तो पढ़ते रहिए हमारी इस फिटनेस कैटेगरी को और स्वस्थ रहिए।

Related articles

post image

© Made with ♥ in India 2021

Facebook Twitter LinkedIn GooglePlus